Monday 7 July 2014

New Update news bhaskar news

Update News 

Rajasthan News , International ,SPORTS , National , bollywood , lifestyle , Religion , jokes , Gallery  ,

Election , Recipes , Epaper ,


24 Update BD News Live 8th February 2014 Today ATN Bangla P




हाईवे पर ट्रक में घुसी कार, एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत, देखें तस्वीरें

हाईवे पर ट्रक में घुसी कार, एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत, देखें तस्वीरें

(जयपुर-दिल्ली हाईवे पर ट्रक की भिड़ंत में क्षतिग्रस्त कार। इस हादसे में परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई)
शाहपुरा/मनोहरपुर. मनोहरपुर थाना इलाके के जयपुर-दिल्ली एनएच 8 पर रविवार देर रात एक कार एवं ट्रक में जबरदस्त भिड़ंत होने से कार सवार एक ही परिवार के तीन महिला सहित 5 जनों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो जने घायल हो गए। मनोहरपुर पुलिस ने शवों को चंदवाजी के निम्स अस्पताल के मुर्दाघर में रखवाया। सोमवार सवेरे पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिए। 
उधर दोनों घायलों का प्राथमिक उपचार कर जयपुर रेफर कर दिया गया। हादसे के बाद चालक ट्रक लेकर भागने में सफल रहा। सोमवार को राजीव तोमर के भानजे आशीष नरेश ने थाने में ट्रक चालक के खिलाफ लापरवाही से अचानक ब्रेक लगाने से दुर्घटना घटित होने का मामला दर्ज कराया है।

थाना प्रभारी निहाल सिंह ने बताया कि अंबाबाड़ी (जयपुर) निवासी राजीव तोमर अपनी कार से 7 सदस्यों के साथ मामी की तेरहवीं में शरीक होकर जयपुर लौट रहे थे। रविवार रात करीब 3 बजे उदावाला मोड़ के पास आगे चल रहे ट्रक ने अचानक ब्रेक लगाने से कार उसमें जा घुसी। इससे कार सवार राजीव तोमर पुत्र धर्मपाल तोमर, छोटा भाई अजय तोमर, उसकी पत्नी मंजू सिंह, पुत्री नंदनी सिंह, मां राजबाला की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि आयशा पुत्री सत्येंद्र जाट व दर्शन पुत्री अजय तोमर घायल हो गए। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची तथा लोगों की मदद से सभी को कार से बाहर निकालकर निम्स अस्पताल पहुंचाया।
घरवालों को नहीं लगी खबर
राजीव की पत्नी मनोरमा और बच्चों टीनू व चीया को हादसे का पता तब चला जब शव जयपुर पहुंच गए। स्कूल से लौटकर मनोरमा काम में लग गई और बच्चे खेलते रहे।
घर के दोनों ही चिराग बुझ गए

निम्स अस्पताल में मौजूद राजीव की बहन सरला व अनिता ने रोते-रोते बताया कि घर के दोनों की चिराग बुझ गए। सरला का परिवार भी उनके पीछे दूसरी कार में आ रहा था।




Who has been your top goalkeeper?

(FIFA.com)
Who has been your top goalkeeper?
HAVE YOUR SAY: Which goalkeeping performance so far at Brazil 2014 has impressed you the most? Ochoa? Navas? Howard? Someone else? Click here and let us know
जानें, दुबई में बनने वाली दुनिया की पहली टेम्परेचर कंट्रोल सिटी और सबसे बड़े मॉल की खूबियां

(शनिवार को दुबई होल्डिंग के प्रस्तावित प्रोजेक्ट 'मॉल ऑफ वर्ल्ड' को दुनिया के सामने पेश किया गया।)

दुबई। दुबई में जल्द ही दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल 'मॉल ऑफ वर्ल्ड' बनाया जाएगा। मनोरंजन और होटल सुविधाओं से पूर्ण कॉम्पलेक्स प्रोजेक्ट में करीब 7.5 लाख वर्ग मीटर में शॉपिंग मॉल बनाया जाएगा। मॉल के साथ इनडोर पार्क भी होगा। दुबई के शेख जाएद रोड पर स्थित इस प्रस्तावित प्रोजेक्ट को अमीरात के शासक शेख मोहम्मद बिन रशीद अल मख्तूम की कंपनी दुबई होल्डिंग विकसित करेगी।

दुनिया की सबसे पहली टेम्परेचर कंट्रोल्ड सिटी

कॉम्पलेक्स की सबसे बड़ी विशेषता इसका क्लाइमेट कंट्रोल्ड स्ट्रीट नेटवर्क होगा। यह फीचर पार्क में मौजूद 100 होटल और 20 हजार कमरों के बिल्डिंग अपार्टमेंट्स जैसे शहर को सुरक्षा कवर प्रदान करेगा और झुलसाने वाली गर्मी से बचाएगा। इसमें सात किलोमीटर का पैदल मार्ग होगा, जो गर्मी के मौसम में ऊपर से बंद होगा। इसे सर्दियों के मौसम में ऊपर से खोल दिया जाएगा।

इस मॉल में क्या होगा खास

7.5 लाख वर्ग किलोमीटर में बनने वाले मॉल में करीब 20 हजार कमरों के बिल्डिंग अपार्टमेंट्स होंगे। वहीं, हैरत की बात यह है कि इस अकेले मॉल में 100 होटल भी होंगे। इसके अलावा कल्चरल थिएटर, लार्जेस्ट इनडोर पार्क और रिजॉर्ट भी मौजूद होंगे। यहां हर साल 18 करोड़ लोगों के आने का अनुमान है।

50 हजार कारों की पार्किंग
 

 इराक से सुरक्षित लौटे और 117 भारतीय, पर आईएसआईएस के हमले में गई एक की जान

(आईएसआईएस आतंकियों से मुठभेड़ के बाद जलावलां में सेना के टैंक से पेट्रोलिंग करते कुर्दिश लड़ाके।)

बगदाद।  इराक में चल रहे गृहयुद्ध के चलते खतरे में पड़े 117 और भारतीय सोमवार तड़के सुरक्षित दिल्‍ली लौट गए, लेकिन यूपी के बहराइच का राजेश कुमार अब कभी नहीं लौट सकेगा। राजेश के आईएसआईएस आतंकियों के हमले में मारे जाने की खबर है। एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी के बहराइच के रहने वाले 38 वर्षीय राजेश कुमार जब तिकरित से बगदाद लौट रहे थे, उसी वक्‍त आतंकवादी हमला हुआ, जिसमें उनकी मौत हो गई। उनका शव लाने की कोशिश की जा रही है।

खबर के मुताबिक, राजेश कुमार एक राजगीर थे, जो 6 मई को गालि‍ब अली नाम के एजेंट के जरिए इराक गए थे। राजेश के पिता जगदीश के मुताबिक, राजेश इसलिए इराक गए थे ताकि वे अपनी 4 बेटियों प्रियांशु, लाडो, अन्‍नू और अंकिता को अच्‍छी शिक्षा दिलवा सकें। परिवार के मुताबिक, शनिवार को राजेश के दोस्‍त अली ने दिल्‍ली से कॉल किया और राजेश की मौत की जानकारी दी।

मौत की खबर से सदमे में परिवार

मौत की खबर मिलते ही राजेश की पत्‍नी साधना बेहोश हो गईं। राजेश की सबसे छोटी बेटी अंकिता को नहीं पता कि उसके पिता की मौत हो चुकी है, लेकिन अपनी बहनों और मां को रोता देख उसने भी रोना शुरू कर दिया। मौत की खबर मिलने के बाद राजेश की मां मीरा देवी और भाई दिनेश की तबीयत बिगड़ गई, जिसके बाद उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा। जिला मजिस्‍ट्रेट नरेंद्र कुमार सिंह ने कहा है कि राजेश के शव को वापस लाने के लिए हर मुमकिन मदद की जाएगी। 
जेटली ने UPA पर फोड़ा ठीकरा, बोले- किराया नहीं बढ़ाते तो हो जाता रेल का चक्का जाम
नई दिल्ली. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार कोराज्यसभा में महंगाई पर सवालों के जवाब दिए। जेटली नेरेल भाड़े और पेट्रोल- डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए पूर्ववर्ती यूपीए सरकार को जिम्मेदार ठहराया। जेटली ने कहा, 'यूपीए सरकार ने रेल किराए बढ़ाए जाने के फैसले को टाल दिया था। यदि अब रेल किराया नहीं बढ़ाया जाता तो रेल का चक्का जाम हो जाता।' जेटली ने कहा, यूपीए सरकार कड़े फैसले लेने से बचती रही। इससे रेलवे का घाटा बढ़ता रहा। यूपीए ने चुनाव के चलते किराया नहीं बढ़ाया। रेलवे ने सरकार से फरवरी में किराया बढ़ाने के लिए कहा था। लिहाजा, अब बढ़ा हुआ रेल किराया यूपीए सरकार के खाते का है। उन्होंने कहा, 'हम क्या करेंगे, यह कल पता चलेगा।'



पेट्रोल- डीजल के दामों पर बोले

जेटली ने कहा, 'डीजल के संबंध में यूपीए सरकार की नीति थी कि हर महीने पचास पैसे बढ़ेंगे। लेकिन चुनाव के समय पिछले दो महीने से दाम नहीं बढ़ाए गए। हमारी सरकार ने दो महीने के बैकलॉग को पूरा करते हुए कीमत बढ़ाई।इराक संकट के चलते क्रूड ऑयल के दाम में काफी बढ़ोतरी हुई लिहाजा सरकार को यह फैसला लिया गया।'



आलू प्याज की महंगाई पर बोले मंत्री जी

पिछले दो वर्षों में जिन चीजों की सबसे ज्यादा कीमतें बढ़ी, वो आलू और प्याज है। यूपीए सरकार कीमत बढ़ने के बाद नींद से जागती थी। लेकिन जैसे ही कीमत थोड़ी सी बढ़ने लगी तो हमारी सरकार ने मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस फिक्स किया और स्टॉक पर नजर रखनी शुरू कर दी। इसके बाद हर राज्य सरकार को कहा गया कि वह अपना मिनिमम स्टॉक नियमित करें और जमाखोरों पर कार्रवाई करें।
 सोमवार विशेष- शिव पूजा के ये 4 शास्त्रोक्त उपाय करते हैं भाग्योदय
सोमवार विशेष- शिव पूजा के ये 4 शास्त्रोक्त उपाय करते हैं भाग्योदय
उज्जैन। धार्मिक मान्यताओं में रात्रि यानी अंधकार का वक्त बुरी शक्तियों या भावनाओं के हावी होने का काल भी होता है, जो प्रतीक रूप में भूत, पिशाच, डाकिनी या शाकीनी के रूप में भी प्रसिद्ध है। इन बुरी ताकतों पर भगवान शिव का नियंत्रण माना गया है, जिससे वह भूतभावन महाकाल और महादेव भी पुकारे जाते हैं।
दरअसल, प्रतीकात्मक तौर पर संकेत है कि बुराइयों, दोष या विकारों के कारण जीवन में दु:ख, दरिद्रता और संताप रूपी अंधकार से बचना है, तो शिव भक्ति के रूप में अच्छाई के रक्षा कवच को पहनकर जीवन को सुखी और सफल बनाएं। इसके लिए शास्त्रों में शाम के वक्त विशेष तौर पर शिव भक्ति के दिन जैसे सोमवार, प्रदोष तिथि, चतुर्दशी तिथि, पूर्णिमा, अमावस्या या हर रोज भी शिव व देवी लक्ष्मी के भ्रमण का वक्त माने गए प्रदोष काल यानी शाम को भी शिव का ध्यान घर-परिवार की संकटों से रक्षा करने व खुशहाल करने वाला माना गया है।
7 को सोमवार के अलावा वर्तमान में जारी आषाढ़ माह के शेष दिनों में शिव भक्ति के ही अचूक कालों या आने वाले सावन महीने में शिव भक्ति के किसी भी दिन विशेष के लिए ही अगली स्लाइड्स पर जानिए शास्त्रों में बताए खास शिव मंत्र और पूजा के कुछ सुख-सौभाग्य व लक्ष्मी कृपा बरसाने वाले उपाय-


अब रात को बंद रहेंगे ATM
लखनऊ: अगर आप पूरा दिन भाग-दौड़ करने के बाद रात को एटीएम से पैसे निकलवाते हैं तो यह आपके लिए एक जरुरी खबर है। यूपी में दिन प्रतिदिन बढ़ते क्राईम को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंको को निर्देश जारी किया है कि रात को 10 बजे से सुबह 6 बजे तक एटीएम बंद रखेंगे।

पंजाब नैशनल बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि बैंक सुरक्षा कारणों से रात 10 बजे के बाद एटीएम बंद रखेंगे। यह निर्देश मुख्यरूप से उन एटीएम के लिए है, जो बेस ब्रांच से दूरी पर हैं। वहां कोई सुरक्षा गार्ड मौजूद नहीं है।

 इंडियन बैंक एसोसिएशन के एक अधिकारी ने बताया कि बीते साल नवम्बर में बेंगलूर की एक महिला के ऊपर एटीएम में हमला हुआ था। जिसके बाद पुलिस ने बैंकों से 24 घंटे सिक्युरिटी गार्ड तैनात करने के लिए कहा था। साथ ही बैंकों ने छानबीन में यह पाया कि कई एटीएम पर रात में ट्रांजेक्शन नहीं के बराबर होता है। ऐसे में एटीएम सेंटरों को रात भर खुले रखने का कोई फायदा नहीं है
1 :- म‍हज तीन घंटे में यहां बनती हैं दो लाख पांच हजार रोटियां...ये है नॉर्थ इंडिया का सबसे बड़ा किचन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति करेंगे विजिट...
ये है नॉर्थ इंडिया का सबसे बड़ा किचन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति करेंगे विजिट
जयपुर. महज तीन घंटे में दो लाख पांच हजार रोटियां, 6 टन दाल और 5 टन चावल तैयार करने वाली नॉर्थ इंडिया की सबसे बड़ी किचन ‘अक्षयपात्र’ की कार्यप्रणाली को देखने के लिए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन का 16 जुलाई को जयपुर आना प्रस्तावित है। संभावना जताई जा रही है कि इस दौरान वे इस किचन के ‘स्कूल लंच प्रोग्राम’ का हिस्सा बनेंगे। गौरतलब है कि इसमें जयपुर में एक लाख चार हजार स्कूली बच्चों  और 493 स्कूलों में ये लंच प्रोवाइड करवाया जाता है।
अपने विजिट के दौरान क्लिंटन ग्लोबल हेल्थ, क्लाइमेट चेंज और इकोनॉमिक डवलपमेंट पर फोकस करेंगे। 16 से 23 जुलाई तक होने वाली इस विजिट में वे इंडिया के साथ वियतनाम, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यू गिनिया आदि देशों में जाएंगे। ये प्रोग्राम क्लिंटन ग्लोबल इनिशिएटिव  कमिटमेंट  टू एक्शन प्रोग्राम का हिस्सा है, जो कि अक्षयपात्र और देशपांडे फाउंडेशन से जुड़ा है।
एक घंटे में 40 हजार रोटियां
इस किचन में जहां 300 लोग कार्यरत हैं, वहीं पैक फूड को अलग-अलग स्कूलों में पहुंचाने के लिए 150 लोग और 65 व्हीक्ल हैं। किचन के मैनेजर ऑपरेशंस अमित केशवा कहते हैं, इस किचन के लिए महीने भर का मैन्यू जहां फूड ऑफिसर और न्यूट्रेटिव ऑफिसर मिलकर तय करते हैं, वहीं रोटी बनाने और चावल साफ करने के लिए मशीन का प्रयोग होता है। रोटी बनाने की मशीन में एक घंटे में चालीस हजार रोटियां तैयार होती हैं। वहीं खाने की क्वालिटी बनी रहे ऐसे में दाल और चावल 90 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बनाए जाते हैं।
सुबह चार बजे से कार्य शुरू
स्कूल लंच के लिए सुबह 7:30 बजे तक फूड रेडी होता है। ऐसे में किचन स्टाफ सुबह 4 बजे से काम करना शुरू कर देता है। किचन के प्रोडक्शन से जुड़े बलवीर सिंह बताते हैं कि हमारा किचन दो एरिया में बंटा है। ड्राई किचन में जहां रोटियां तैयार होती हैं, वहीं दूसरे एरिया में दाल और सब्जी तैयार की जाती हैं। 1200 लीटर के पांच कंटेनर्स में रोजाना छह हजार लीटर दाल तैयार होती है।
पिछले 7 दिन में 3 बार पृथ्वी पर एलियंस के दिखने का दावा, अब मंगल पर UFO देखने की बात
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को राज्यसभा में बजट पर चर्चा के दौरान महंगाई का ठीकरा कांग्रेस के सिर फोड़ दिया। जेटली ने रेल किराए में बढ़ोतरी के पीछे तर्क देते हुए कहा कि अगर किराया नहीं बढ़ाया जाता, तो रेल का चक्का जाम हो जाता।
बजट पर चर्चा के दौरान क्या-क्या कहा वित्त मंत्री ने, क्लिक करें और पढ़ें.
2:-पिछले 7 दिन में 3 बार पृथ्वी पर एलियंस के दिखने का दावा, अब मंगल पर UFO देखने की बात..
(मंगल ग्रह पर क्यूरोसिटी रोवर द्वारा ली गई तस्वीर)
हॉस्टन। आए दिन हमें एलियंस से जुड़ी कई खबरें पढ़ने को मिलती हैं। अब एलियंस के मौजूदगी की खबर मंगल ग्रह से आई है। नासा द्वारा भेजे गए क्यूरोसिटी रोवर ने कुछ तस्वीरें भेजी हैं, जिसमें कथित तौर पर एक प्रकाशमान यूएफओ उतरते दिखाई दे रहा है। हफिंगटन पोस्ट की खबर के अनुसार नासा की रिपोर्ट में कहा गया है कि ये तस्वीर 23 जून की है, जबकि जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी की माने तो ये तस्वीर 20 जून को ली गई है।
इस बारे में नासा में कार्यरत क्यूरोसिटी रोवर में कैमरा लगाने वाली टीम के लीडर जस्टिन माकी ने हफिंगटन पोस्ट को ईमेल के जरिए बताया कि यह पहली बार नहीं है जब क्यूरोसिटी के कैमरे ने मंगल ग्रह पर ऐसी तस्वीरें कैद की हैं। 3 अप्रैल को भी इस तरह का असामान्य प्रकाश क्यूरोसिटी के कैमरे में दिखाई दिया था। उन्होंने कहा कि ये कॉस्मिक रे या फिर सूर्य की किरणों की चमक हो सकती है।
बता दें कि पिछले 7 दिनों में तीन बार एलियंस के धरती की अलग अलग जगहों पर देखे जाने के मामले सामने आए हैं, हालांकि अभी तक इनकी पुष्टि नहीं की गई है।
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को राज्यसभा में बजट पर चर्चा के दौरान महंगाई का ठीकरा कांग्रेस के सिर फोड़ दिया। जेटली ने रेल किराए में बढ़ोतरी के पीछे तर्क देते हुए कहा कि अगर किराया नहीं बढ़ाया जाता, तो रेल का चक्का जाम हो जाता।
बजट पर चर्चा के दौरान क्या-क्या कहा वित्त मंत्री ने, क्लिक करें और पढ़ें.
किराया नहीं बढ़ाते तो चक्का हो जाता जाम : अरुण जेटली
नई दिल्ली
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को राज्यसभा में बजट पर चर्चा के दौरान महंगाई का ठीकरा कांग्रेस के सिर फोड़ दिया। महंगाई को लेकर एकजुट विपक्ष की घेरेबंदी के बीच अरुण जेटली ने कहा कि देश की आर्थिक स्थिति को बदतर करने का काम कांग्रेस ने किया है और अब वह हम पर आरोप लगा रही है। जेटली ने रेल किराए में बढ़ोतरी के पीछे तर्क देते हुए कहा कि अगर किराया नहीं बढ़ाया जाता, तो रेल का चक्का जाम हो जाता।

खबर पढ़ें: राहुल गांधी को देखकर हैरान रह गए 'लोग'

मोदी सरकार कल यानी मंगलवार को रेल बजट और 10 जुलाई को आम बजट पेश करने जा रही है। ऐसे में विपक्ष महंगाई को लेकर मोदी सरकार पर हमलावर है। सोमवार को संसद में यह दिखा भी। बजट सत्र की शुरुआत जोरदार हंगामे के साथ हुई। महंगाई पर विपक्ष के हंगामे को लेकर लोकसभा की कार्यवाही दो बार स्थगित हुई।

No comments:

Post a Comment